सफर में उल्टी आए तो ये देशी उपाय हैं ना

सफर में उल्टी आए तो ये देशी उपाय हैं ना

सेहतराग टीम

आज के समय में अधिकतर लोगों को सफर में उल्टी की समस्या होती है। बस, कार और ट्रेन में सफर करने पर लोगों को उल्टी होने लगती है। यही कारण है लोग सफर करने में कतराते हैं। ऐसे में लोग इस समस्या से कैसे निजात पाए ये बड़ी बात है। क्योंकि आज के समय में सफर सभी को करना ही पड़ता है। इसलिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिससे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

पढ़ें- खाली पेट इन चीजों को खाने से बिगड़ सकती है आपकी सेहत

सफर के दौरान आ रही है उल्टी तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Vomiting In Hindi):

लौंग

अगर आपको सफर के दौरन उल्टी आती हैं तो आप अपने साथ हमेशा लौंग रखे। जब भी आपको मितली जैसी महसूस हो वैसे ही 1-2 लौंग मुंह में डालकर चुसते रहें।

कालीमिर्च

अगर आपको उल्टी या फिर जी मिचला रहे हैं तो 2-3 काली मिर्च लेकर चूस लें। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

अदरक

अदरक में एंटी एमिटिक गुण पाए जाते हैं जो आसानी से आपको पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ उल्टी की समस्या से निजात दिला देते है। इसके लिए एक बोतल में नींबू का रस और अदरक का रस बराबर मात्रा में मिलाकर रख लें। जब भी आपको उल्टी आए वैसे ही इसे पी लें। इसके अलावा आप चाहे तो एक चम्मच अदरक के रस में थोड़ा सा सेंधा नमक और थोड़ा सा काली मिर्च का पाउडर मिलाकर इसका सेवन करे। 

तुलसी

तुलसी की पत्ती उल्टी रोकने में काफी कारगर हो सकती है। जब भी आपको उल्टी सी महसूस हो तुरंत इसकी 4-5 पत्तियों को चबा लें। इसके अलावा आप चाहे तो एक छोटी बोतल में तुलसी का रस निकाल लें। जब आपको उल्टी हो तो इसे शहद के साथ पी लें।

अजवाइन

अजवाइन भी उल्टी की समस्या से निजात दिलाने में काफी कारगर हो सकती है। इसके लिए अजवाइन, देसी कपूर और पुदीना के फूल के 10-10 ग्राम की मात्रा में लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे कांच की बोतल भरकर धूप में रख दें। थोड़ी देर में वह पिघलकर रस बन जाएगा। जब भी आपको उल्टी आ रही हैं तो बस इसकी 3-4 बूंद पी लें। एक दिन में 2 बार से ज्यादा इसका इस्तेमाल न करे।

जीरा

सफर के दौरान जी मिलचा रहे हैं तो पानी में थोड़ा सा जीरा पाउडर डालकर इसका सेवन कर लें।

इसे भी पढ़ें-

हड्डियों के लिए चलने से बेहतर है दौड़ना, जानें क्या कहता है शोध

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।